Google kya hai Google ki Full Form ? गूगल क्या है और यह कैसे काम करता है ?

 Google kya hai or yeh kaise kaam karta hai :- दोस्तों आज हम बात करेंगे कि गूगल क्या है और यह कैसे काम करता है सब लोग गूगल के बारे में तो जानते ही होंगे जानते ही क्या हर कोई,  कोई न कोई चीज़ गूगल में सर्च करता ही रहता है और गूगल सिर्फ कुछ ही सेकंड में आपके द्वारा सर्च किये गयी चीज़ को सामने दिखा देता है पर आपने सोचा है यह कैसे होता है या यह इतने गजब की चीज़ किसने बनायीं है

गूगल आपको फ्री में सेवा प्रदान करता है जो आपके द्वारा सर्च की गई चीज़ों को कुछ सेकंड में ढूंढ कर आपके सामने रख देता है क्या आप जानते है गूगल का मालिक कौन है गूगल की फुल फॉर्म क्या है गूगल कब बनाया गया है गूगल नाम को कैसे चुना गया गूगल का मतलब क्या है गूगल कितना पैसा कमाता है

अगर यह सब आपको नही पता है तो आज हम इस आर्टिकल में यही सीखने वाले है आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े कुछ समझ न आने पर आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है आइये जानते है Google Kya hai Google Ki Full Form Kya hai

1. Google क्या हैं ?

Google एक अमेरिकन की कंपनी हैं जो सभी जगह गूगल सर्च इंजन के नाम से फेमस हैं गूगल सर्च इंजन के साथ और भी सेवाएं प्रदान करता हैं आज हम सभी लोग एंड्राइड स्मार्ट फोन यूज कर रहे हैं जो गूगल के द्वारा हमें दी जाने वाली सेवा हैं स्मार्ट फोन में गूगल के फ्री एंड्रॉयड एप्प भी दिए जाते हैं जिनका उपयोग पूरी दुनिया कर रही है ।

आज के समय मे गूगल नम्बर 1 पर हैं क्योंकि गूगल को सबसे ज्यादा विजिट किया जाता हैं गूगल का प्रोडक्ट यूट्यूब नंबर 2 पर हैं और गूगल के जितने भी ऍप्लिकेशन्स हैं सभी टॉप 100 में आते हैं आज इंटरनेट की दुनिया हैं और बिना गूगल के कुछ नहीं किया जा सकता।


2. Google नाम कैसे चुना गया ?

Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम गूगल इसलिए चुना क्योंकि एडवर्ड कसनेर और जेम्स न्यूमन ने एक किताब लिखी थी उस किताब में Mathematics और Imagination में Googol शब्द लिखा था उसी नाम के जरिए Larry Page और Sergey Brian ने इसका नाम Google रखा था।


3. Google Ka Matlab Kya Hai ?

Google शब्द का मतलब है 1 के बाद 100 शून्य का सम्मिलित होना यानी गूगल के अंदर अनलिमिटेड जानकारी का सम्मिलित होना।

वर्तमान समय में, google के CEO सुंदर पिचाई है लेकिन क्या आप जानना चाहेंगे कि गूगल उन्हें कितनी salary देता है?

गूगल के सीईओ की सैलरी कितनी हैं? गूगल कैसे काम करता है? गूगल की एक दिन की इनकम क्या है? यह सब विस्तार से जानने के लिये यहाँ क्लिक करे।

4. Google Full Form in Hindi ?


GOOGLE का FULL FORM होता है – “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH

5. भारत में गूगल किस तरह पॉपुलर हुआ है ?

Google भारत में इतना ज्यादा popular होने के पीछे का मुख्य कारण है जिओ. जी आपने बिलकुल ही सही पढ़ा है. जब से JIO ने market में Free Internet Data प्रदान किया और बाद में भी काफी कम rates में internet प्रदान कर रहा है, इसलिए अब लोगों को internet browse करने के लिए की YouTube पर video देखने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ता है. वो बेझिझक इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक समय ऐसा भी था जब हमे कोई भी Internet के कार्य करने के लिए Internet Cafe के ऊपर निर्भर होना पड़ता था. जो की हमसे अपने मन चाहे पैसे वसूलते थे. लेकिन अब समय बदल चूका है अब हमे कहीं जाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है Internet इस्तमाल करने के लिए. अब आसानी से सभी कोई Google का इस्तमाल अपने जरूरत के सभी चीज़ों के लिए कर रहा है.

इसलिए शायद Google को Google Uncle के नाम से ज्यादा जाना जाता है, क्यूंकि ये हमारे द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी से दे देता है वो भी तुरंत. वहीँ इसके algorithms इतने ज्यादा advanced हैं की हमें अपने सवालों के उचित जवाब प्राप्त होते हैं वहीँ ज्यादा खोजने की जरुरत भी नहीं पड़ती है.

दिनबदिन गूगल अपने users के लिए नई नई सेवाएं ला रहा है. हर साल ये कुछ न कुछ नयी सेवा जरूर लेकर आता है. इसलिए शायद Google केवल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अच्छे तरीके से छा चूका है.

6. गूगल का मालिक कौन है ?

(i) सर्गे ब्रिन:- Alphabet के प्रेजिडेंट सर्गे ब्रिन के पास 19.3 मिलियन क्लास C शेयर और 18,400 क्लास A शेयर हैं। उनकी कुल संपत्ति 49.9 बिलियन डॉलर है।

(ii) एरिक श्मिट:- 10 साल तक गूगल के CEO रहे एरिक श्मिट 2011 में Alphabet के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने। 2017 में उन्होंने वह पद भी छोड़ दिया। श्मिट के पास डायरेक्टली 38,166 क्लास A शेयर, 1,287,765 क्लास C कैपिटल शेयर, 10,983 क्लास C गूगल शेयर और 10,983 क्लास A गूगल शेयर हैं। उनके पास फैमिली ट्रस्ट के जरिए 2.4 मिलियन क्लास C कैपिटल शेयर, 42,806 क्लास C कैपिटल शेयर और 74,361 क्लास A शेयर हैं। श्मिट की कुल संपत्ति 13.7 बिलियन डॉलर है।

(iii) सुंदर पिचाई और जॉन डियॉर:- गूगल के CEO सुंदर पिचाई के पास 857 क्लास A शेयर, 8,844 क्लास A गूगल शेयर, 117,479 क्लास C कैपिटल शेयर और 85,415 क्लास C गूगल शेयर हैं। उधर, जॉन के पास 3,485 क्लास A शेयर and 5,027 क्लास C कैपिटल शेयर हैं। उनके पास 909,459 क्लास C कैपिटल शेयर और 118,653 क्लास A शेयर ट्रस्ट के जरिए भी हैं।

7. गूगल किस देश का है ?

Google संयुक्त राज्य अमेरिका का है सन 2006 से लेकर अभी वर्तमान समय तक गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में है, माउंटेन व्यू उत्तरी कैलिफोर्निया के एक जगह सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र के एक शहर में है। माउंटेन व्यू में गूगल के साथ ही मोजिला फाउंडेशन सिमींटेक सहित कई बड़े कंपनियों का मुख्यालय है।

भारत में Google के प्रमुख व्यक्ति सुंदर पिचाई हैं इनका जन्म 10 जून 1972 को हुआ था और ये अमेरिका के एक व्यवसाई हैं। सुंदर पिचाई जी अल्फाबेट कंपनी के सीईओ है एवं इसी के सहायक कंपनी Google LLC के सीईओ भी है। आगे चलकर लैरी पेज ने Google Search नाम की कंपनी का सीईओ सुंदर पिचाई को ही बना दिए।

8. Google कब शुरू हुआ था ?

Google का शुरुआत कैलिफोर्निया में स्थित मेलो पार्क में 4 सितंबर 1998 को किया गया था। कैलिफोर्निया एक राज्य है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट पर है। और ये अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है जिसमें पहला अलास्का और दूसरा टेक्सस है।

Google को शुरू करने वाले सर्गेइ ब्रिन और लैरी पेज हैं इन्होंने 1998 में गूगल का स्थापना किया था। Google के डाटा केंद्र पूरे विश्व में फैले हुए हैं जिसमें 10 लाख से ज्यादा सरवर गूगल चलाता है एवं इस पर खोज अनुरोध की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा है।

लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के द्वारा स्थापित किया गया गूगल को गूगल गाइस के नाम से संबोधित किया जाता है। गूगल ने अपना सबसे पहला सार्वजनिक रूप से देने वाला सेवा 19 अगस्त 2004 को शुरू किया था और तभी से लैरी पेज सर गई ब्रिज एवं एरिक सि्ख्मडट ने अगले 20 साल तक यहां पर सेवा देने के लिए मंजूरी दी थी।

अंततः सन 2004 में ग्रीन और पेज के द्वारा गूगल को सभी लोगों के लिए पब्लिक कर दिया गया था और तब से लेकर आज तक गूगल ने वेब जगत में राज किया और ऐसा लगता है कि आने वाले समय में भी गूगल सर्च इंजन ही नंबर वन पर बना रहेगा।


Share:- Facebook , Instagram , Whatsapp

Read It:-

  1. आखिर कौन था वो -Real Story-m
  2. हिलाओं को हासिल है कानूनी अधिकार – Dailyhindipost.com
  3. Kaur B ( Singer ) Height , Weight , Affairs , Husband , Lifestyle , Real name , Income , Parent , Biography
  4. आत्म रक्षा आप का कानूनी अधिकार है-Self defense is your legal right-Dailyhindipost.com
  5. Jio में रिंगटोन कैसे बदले 2021 में – DailyHindiPost.com
  6. Korala Mann Age , Lifestyle , Height , Real name , Income , Parent , Family , girlfriend- Biography
  7. Karan Aujla Age , Lifestyle , Height , Real name , Parent , Family , girlfriend- Biography
  8. 40 प्रसिद्ध पुरुष आविष्कारक Famous Inventors 
  9. पासपोर्ट का अधिकार – Passport right
  10. 33 प्रसिद्ध पिता के नाम General Questions
  11. 3 Best Backlink Checker Tools – Free & Paid Options
  12. फेसबुक में ग्रुप कैसे बनाये ?
  13. Hindi Quotes on Love ?
  14. Top 20 Most Inspiring Mahatma Gandhi Quotes ?
  15. पुलिस और कानूनी अधिकार 
  16. पति पत्नी चुटकुले 2020 ? Pati- Patni Comedy Jokes 2020
  17. डोमेन क्या है और कैसे खरीदे ?
  18. किस देश की कौन सी मुद्रा है ?
  19. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 
  20. कंप्यूटर फॉर्मेट कैसे करे ? 
  21. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है ?
  22. मोबाइल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कैसे करे इन 2020 ?
  23. कंप्यूटर क्या है What is Computer?

Leave a Comment